खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व को लेकर सेमिनार आयोजित

खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व को लेकर सेमिनार आयोजित


शेखोपुरसराय । प्रखंड के नीमी स्थित नीमी महाविद्यालय के सभागार भवन में ओ डी एफ घोषित हो चुके इस प्रखंड क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्ति का स्थायित्व को लेकर एक सेमिनार आयोजित किया गया।बीडीओ चंद्रमोहन पासवान एवम जिला समन्वयक विनय कुमार झा ने  सेमिनार का शुभारम्भ दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर उपस्थित पदाधिकारियो ने सेमिनार में मौजूद रहे लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि प्रखंड क्षेत्र को बाहरी शौच से मुक्ति मिल चुकी है।
 इसका स्थायित्व बनाये रखने के लिए लोगो को आगे आने की जरूरत है। जिससे गांव - मोहल्ला ,आस -पड़ोस के लोग स्वच्छ वातावरण में जी सके। निरोग रह सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छ जीवन जीने के लिये सरकार के द्वारा कड़े से कड़े नियम लागू किया जा रहा है ।
 सिर्फ उसमे सहयोग की जरूरत है। घर से निकले जैविक कचड़ा सड़ा आलू,सड़े हरी सब्जियां, को वार्ड वाई वार्ड में संचालित स्टेशन में एकत्रित कर जैविक खाद तैयार किया जायेगा ।ठीक उसी प्रकार अजैविक कचड़ा जैसे प्लास्टिक के समान जो बेकार हो चुके है,रद्दी कागज,फूटा हुआ शीशे का टुकड़ा को भी एकत्रित कर उसे गला कर फिर से इस्तेमाल करने योग्य सामाग्री तैयार किया जायेगा । जिससे स्वछता में सहयोग मिलेगा और इससे बेरोजगारी भी दूर होंगे । जिससे नया आयाम बनेगा और साथ ही साथ गांव मोहल्ला स्वच्छ रहेगा । वहां के लोग निरोग भी होंगे ।इस मौके पर प्रखंड क्षेत्र के मुखिया ,सरपंच, वार्ड सदस्य,आंगनबाड़ी सहायिका, सेविका,आशा,जीविका दीदी समेत बहुत संख्या में प्रखंड के लोग मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog

ट्यूशन पढकर जा रही छात्रा को उठाने के दौरान कई राउंड गोलियां भी चली कच्ची रोड वासी ने किया विरोध

वार्ड परिषद संजय यादव पर हुआ जानलेवा हमला जिसमें बुरी तरह से घायल

शेखपुरा की बेटी पढ़ने गई थी कोटा हॉस्टल में पाया गया मृत

शेखपुरा में ट्रक पर भारी मात्रा में विदेशी शराब हुए बरामद

माननीय विधायक रणधीर कुमार सोनी ने किया बाढ़ राहत का समीक्षात्मक बैठक कई अधिकारी थे उपस्थित (शेखपुरा)

शेखपुरा में पत्रकार को असामाजिक तत्वों ने मारपीट कर किया बुरी तरह से घायल

कार और मोटरसाइकिल के बीच आमने-सामने की टक्कर! दो घायल

लोजपा नेता की पत्नी कई दिनों से बीमार होने के कारण आज संसार छोड़कर चल बसे

हरी झंडी दिखाकर ट्रेन के ठहराव का किया शुभारंभ