शेखपुरा नगर परिषद विकाश के कार्यों में अग्रसर

शेखपुरा नगर परिषद विकाश के कार्यों में अग्रसर


शेखपुरा।। नगर परिषद इन दिनों बिकाश के कई मार्ग खोल कर रही है । बात करें रौशनी की तो एक और पूरा नगर में कहीं कहीं रौशनी देखने को मिलता था वहीँ आज नगर चारो और रोशनी दिखाई पड़ रही है । नगर परिषद पदाधिकारी दिनेश दयाल लाल ने बताया कि जिले में कई विकाश के कार्य किये जा रहे है । नगर परिषद क्षेत्र में 2 सौ विजली के खम्भों पर दूधिया वल्व लगा चुकी है और बाकी 14 हजार वल्व और लगाने को स्वीकृत किया गया है ।

 बात करें फुटपाती दुकानदारों के द्वारा अतिक्रमण की तो नगरपरिषद को भारी सफलता प्राप्त हुई है । जहां एक तरफ सड़कों पर ठेले लगा कर सब्जी विक्रेता सब्जी बेचा करते थे वहीँ अब उनके लिये सब्जी मार्केट पूर्णतः बनकर तैयार है । नगर परिषद पदाधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण के मामले में अभी तक लगभग 7 हजार रूपये की राजस्व बसूली की जा चुकी है । प्लास्टिक पॉलथिन पर रोक को लेकेर नगर परिषद ने नये तरीके अपना कर नगर वासियो को गुलाब का फूल देकर प्लास्टिक उपयोग में नहीं लाये आग्रह किया एवं कई दुकानदारों पर शख्ती बरत कर 9 हजार का जुर्माना भी बसूल किया है । नागरिकों को जाम से निजाद के लिये परिषद् ने नगर के अति व्यसतम क्षेत्र कटरा चौक पर रेलिंग लगाया है जिससे आम जनता को काफी सुविधा प्रदान हो रही है । नगरपरिषद अध्यक्ष कुम कुम भारती ने बतायी की सौंदर्यीकरण को लेकर श्यामा सरोवर पार्क में 2 करोड़ 18 लाख जीर्णोद्धार को लेकर खर्च किये जायेगें जो की टेंडर प्रकिया स्वीकृत किया जा चुका है । बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, स्वरोजगार योजना, ऋण योजना, स्वक्ष भारत मिशन योजना, आवास योजना आदि योजना क्रियान्वित है ।

 बात करें नल जल योजनाओं की तो उन्होंने बताया कि लगभग 41 सौ घरों को इस मुहीम में जोड़ा गया है शेष बचे घरों में जल्द ही इस कार्य को पूरा कर लिया जायेगा । सभी 19 वार्डो में बोरिंग करा दिया गया है जिससे आगे आने वाले गर्मी में पानी की किल्लत नहीं सहनी पड़ेगी एवं बाकी बचे वार्डो में कार्य प्रगति पर है । उन्होंने बीमा योजना की जानकारी देते हुये कहा कि मात्र 12 रूपये की राशि से दुर्घटना बीमा किया जा रहा है जिसमे दुर्घटना उपरान्त नॉमनी को 2 लाख रुपया दिया जायेगा । वहीं 22 सौ घरों में शौचालय बना दिया गया है एवं लाभुक के खाते में सहयोग राशि भेज दिया गया है जिसमे लगभग 100 घरों को और जोड़ना बाकी है । बात करें आवास योजानाओं कि तो 25 लोगो को इस योजना का लाभ दिया गया है एवं 232 नागरिकों को आवास का लाभ जल्द ही प्राप्त कर दिया जायेगा ।

Comments

Popular posts from this blog

ट्यूशन पढकर जा रही छात्रा को उठाने के दौरान कई राउंड गोलियां भी चली कच्ची रोड वासी ने किया विरोध

वार्ड परिषद संजय यादव पर हुआ जानलेवा हमला जिसमें बुरी तरह से घायल

शेखपुरा की बेटी पढ़ने गई थी कोटा हॉस्टल में पाया गया मृत

शेखपुरा में ट्रक पर भारी मात्रा में विदेशी शराब हुए बरामद

माननीय विधायक रणधीर कुमार सोनी ने किया बाढ़ राहत का समीक्षात्मक बैठक कई अधिकारी थे उपस्थित (शेखपुरा)

शेखपुरा में पत्रकार को असामाजिक तत्वों ने मारपीट कर किया बुरी तरह से घायल

कार और मोटरसाइकिल के बीच आमने-सामने की टक्कर! दो घायल

लोजपा नेता की पत्नी कई दिनों से बीमार होने के कारण आज संसार छोड़कर चल बसे

हरी झंडी दिखाकर ट्रेन के ठहराव का किया शुभारंभ