शेखपुरा जिला अधिकारी के द्वारा नल जल योजना का किया गया निरीक्षण

शेखपुरा जिला अधिकारी के द्वारा नल जल योजना का किया गया निरीक्षण


शेखपुरा।। जिलाधिकारी, शेखपुरा के द्वारा शेखपुरा प्रखंड के अंतर्गत वाजिदपुर एवं पत्थलाफर में नल जल योजना का औचक निरीक्षण किये। वाजिदपुर में नल, जल योजना के द्वारा 180 घरों में फ्लोराइट मुक्त पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि बीस घरों में जल की आपूर्ति नहीं की जा रही है जिसकों जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया और कार्यपालक अभियंता पीएचईडी के विजय कुमार को निर्देश दिये कि 01 माह के अंदर शेष सभी घरों में जल की आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने नल को चालू कराकर, पानी का प्रवाह देखा लेकिन पीतल नल के बदले प्लास्टिक का नल लगा हुआ था। इसके लिए कार्यपालक अभिंयता को फटकार लगी, और निर्देश दिया कि सभी प्लास्टिक नल को हटाकर अबिलम्ब पीतल का नल लगाना सुनिश्चित करें, यह गंभीर मामला है अवहेलना करने पर कारवाई की जायेगी।

       वाजिदपुर में लगे बोरिंग की गहराई के बारे में पूछा गया। जिलाधिकारी ने कहा कि पाइप एवं नल विभाग द्वारा निर्धारित गुणवत्ता का ही प्रयोग करें। जाॅच में अनिमितता पाये जाने पर कठोर कारवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि नल, जल के लिए राशि की कोई कमी नहीं है आपलोग कार्य में तेजी लायें और एक माह के अंदर लक्षित वार्डो में पेयजल पहुँचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्थानीय नागरिकों को कहा कि गाॅव में कराये गये कार्यों के बारे में पूरी जानकारी रखें। अधिकारियों के द्वारा समस्या का समाधान नहीं किया जाता है तो मेरे पास आयें। पम्प आॅपरेटर के द्वारा बताया गया कि मेरा मानदेय कई माह से नहीं मिला है जिलाधिकारी ने कहा कि पेयजल ससमय देना सुनिश्चित करें तभी आपकों मानदेय दी जायेगी।

     श्री योगेन्द्र सिंह जिलाधिकारी, कारे पंचायत के अंतर्गत पत्थराफर में गली-गली में जाकर गाड़े जा रहे पाइप का निरीक्षण किये। उन्होंने कार्यपालक अभिंयता भवन को निर्देश दिये कि लगाये जा रहे पाइपों की गुणवत्ता की जाँच कर प्रतिवेदन दें। पंचायत सचिव को निर्देश दिये कि पाइप गाड़ने के बाद गली की भी मरम्मत करेंग। स्थानीय लोगों ने बताया कि बोरिंग की गहराई 410 फीट है। पानी के बारे में जिलाधिकारी ने पूछा तो पंचायत सचिव ने बताया कि पेयजल बहुत मीठा और अच्छा है जल की गुणवत्ता की जाॅच की गयी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि गाॅव में जल-जमाव की बड़ी समस्या है। नाली का पानी बाहर निकल नहीं निकल पाता है जो विवाद का जड़ है। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मुख्य नाला निर्माण के लिए आॅकलन कर लें। नल जल योजना पूर्ण होने के शीघ्र बाद मुख्य नाला का निर्माण कराया जायेगा।  उन्होंने कहा कि जल आपूर्ति का कार्य आपलोग को ही देखना है इसलिए इसकी गुणवत्ता पर ध्यान देना है। अब सरकार के द्वारा गाॅव का विकास के लिए पंचायत को अधिकृत किया गया है। योजनाओं को पूर्ण करने के लिए पंचायत को ही राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण कमिटी बनाकर नल, जल योजना को सुचारू रूप से चलायें। गाॅव में पेयजल के बारे में पूछा गया तो लोगों ने बताया कि अभी चापाकल/कुआॅ से पानी मिल रहा है जिसमें बहुत दिक्कत होती है। नल, जल योजना शुरू हो जाने से कोई किल्लत नहीं रहेगा।
        आज निरीक्षण के समय कार्यपालक अभिंयता पीएचईडी, भवन, विद्युत जिला जन-संपर्क पदाधिकारी,प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी शेखपुरा, पंचायत सचिव के साथ-साथ सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे। 

Comments

Popular posts from this blog

ट्यूशन पढकर जा रही छात्रा को उठाने के दौरान कई राउंड गोलियां भी चली कच्ची रोड वासी ने किया विरोध

वार्ड परिषद संजय यादव पर हुआ जानलेवा हमला जिसमें बुरी तरह से घायल

शेखपुरा की बेटी पढ़ने गई थी कोटा हॉस्टल में पाया गया मृत

शेखपुरा में ट्रक पर भारी मात्रा में विदेशी शराब हुए बरामद

माननीय विधायक रणधीर कुमार सोनी ने किया बाढ़ राहत का समीक्षात्मक बैठक कई अधिकारी थे उपस्थित (शेखपुरा)

शेखपुरा में पत्रकार को असामाजिक तत्वों ने मारपीट कर किया बुरी तरह से घायल

कार और मोटरसाइकिल के बीच आमने-सामने की टक्कर! दो घायल

लोजपा नेता की पत्नी कई दिनों से बीमार होने के कारण आज संसार छोड़कर चल बसे

हरी झंडी दिखाकर ट्रेन के ठहराव का किया शुभारंभ