शेखपुरा में 9वॉ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया

शेखपुरा में 9वॉ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का किया गया आयोजन  

   
  शेखपुरा।। श्री योगेन्द्र सिंह जिला अधिकारी के अध्यक्षता में आज समाहरणालय शेखपुरा के परिसर में दीप प्रज्ज्वलित कर 9वाॅ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष के 25 जनवरी को मनाया जाता है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंात्रिक देश है। मुख्य निर्वाचन आयोग भारत सरकार का संदेश समाहरोह में उपस्थित लोगोें को सुनाया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए एवं सभी मतदाताओं को भागीदारी के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। 

भारतीय संविधान का प्रस्तावना हम भारत के लोग से ही शुरू होता है। मतदान इसी का हिस्सा है। मतदाता ही अपने जनप्रतिनिधियों को चयन कर सरकार बनाने के लिए भेजते है। निर्वाचन सूची में नाम जोड़ना अब बहुत आसान हो गया है। आज सूचना तकनीकी के युग में विश्व में किसी कोने में बैठ कर अपना नाम मतदाता सूची में निबंधित करा सकते है। अब न तो समय का और न बीएलओ का इंतजार करना है। आज के समारोह का मुख्य उद्देश्य है कि मतदान में अपना मत अवश्य दें। निर्वाचन आयोग का थीम है कि सभी पीडब्लूडीएस मतदाता न छूटे। समाज में उनकी भागीदारी बढ़-चढ़कर होनी चाहिए। पीडब्लूडीएस मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर लाने के लिए विशेष व्यवस्था की जायेगी। निर्वाचन आयोग का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि कोई मतदाता निर्वाचन से छूटे नहीं है। सभी मतदाता निर्भीक होकर अपने मतदान केंद्रों पर जाकर वोटिंग करें। 

            इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को शपथ दिलायें-’’ हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुये यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मार्यादा को बनायें रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’’ जो मतदाता है वे आज शपथ ले लिये  जिनका नाम वोटरलिस्ट में नहीं है वे अबिलम्ब अपना नाम दर्ज करा लें। उनकी भी जिम्मेवारी है कि मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा लें, तभी हमारा लोकतंत्र सफल होगा। 

            दयाशंकर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदान में भय मुक्त वातावरण बनाया जायेगा। अपने सुखद भविष्य के लिए मतदान अवश्य करें। इस अवसर पर निरंजन कुमार झा, उप विकास आयुक्त, जवाहर लाल सिन्हा, अपर समाहत्र्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सत्य प्रकाश शर्मा, अपर समाहत्र्ता, राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, संजय कुमार डीसीएलआर ने भी अपने सम्बोधन में मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए उपस्थित लोगों को प्रोत्साहित किये। जिला का आई-काॅन रागिनीकांत ने भी मतदाता दिवस के अवसर पर मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गीत गाकर लोगों को मंत्र-मुग्द कर दी। आज जिलाधिकारी के द्वारा मतदाता सूची में नाम दर्ज करने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 03 वीएलओ चंदन कुमारी,साफील कुलहौदा एवं रश्मि कुमारी को प्रस्सती पत्र देकर सम्मानित किये। कार्यक्रम का संचालन शशिकांत आर्य वरीय कोषागार पदाधिकारी के द्वारा किया गया। आज के समारोह में राकेश कुमार, डीपीओ, प्रमोद कुमार जिला गोपनीय प्रभारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, प्रशांत शेखर उप निर्वाचन पदाधिकारी, के साथ जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी एवं समारणालय के कर्मी आदि उपस्थित थें।

Comments

Popular posts from this blog

ट्यूशन पढकर जा रही छात्रा को उठाने के दौरान कई राउंड गोलियां भी चली कच्ची रोड वासी ने किया विरोध

वार्ड परिषद संजय यादव पर हुआ जानलेवा हमला जिसमें बुरी तरह से घायल

शेखपुरा की बेटी पढ़ने गई थी कोटा हॉस्टल में पाया गया मृत

शेखपुरा में ट्रक पर भारी मात्रा में विदेशी शराब हुए बरामद

माननीय विधायक रणधीर कुमार सोनी ने किया बाढ़ राहत का समीक्षात्मक बैठक कई अधिकारी थे उपस्थित (शेखपुरा)

शेखपुरा में पत्रकार को असामाजिक तत्वों ने मारपीट कर किया बुरी तरह से घायल

कार और मोटरसाइकिल के बीच आमने-सामने की टक्कर! दो घायल

लोजपा नेता की पत्नी कई दिनों से बीमार होने के कारण आज संसार छोड़कर चल बसे

हरी झंडी दिखाकर ट्रेन के ठहराव का किया शुभारंभ